दिल्लीशिक्षा

AAP सरकार जल्द करेगी पहला वर्चुअल स्कूल को चालू

Listen to this article

Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में आप सरकार पहला वर्चुअल स्कूल चालू करने जा रहे हैं. इस दौरान सीएम केजरीवाल ने कहा कि 1 साल पहले हम ने ऐलान किया था कि वर्चुअल स्कूल बनाएंगे. बहुत से बच्चे ऐसे हैं, जो स्कूल नहीं जाते. गांव में स्कूल नहीं है या बहुत दूर हैं या फिर लड़कियों को उनके पेरेंट्स पढ़ाते नहीं है क्योंकि बाहर नहीं भेजना चाहते या फिर जो बच्चे बचपन से ही काम पर लग जाते हैं.

ऐसे सभी बच्चों के लिए यह वर्चुअल स्कूल शुरू किया गया है. कोरोना के समय वर्चुअल क्लास होती थी उसी से प्रेरणा लेकर वर्चुअल स्कूल शुरू किया गया है. वैसे तो बच्चों को फिजिकली स्कूल में जाना ही चाहिए, लेकिन जो स्कूल नहीं जा सकते उन तक शिक्षा पहुंचने चाहिए इसलिए यह बचपन स्कूल बनाया गया है.

यूं करें दाखिला
सीएम ने कहा कि इसमें सभी क्लास ऑनलाइन होंगी, चाहे तो लाइव अटेंड कर ले या फिर रिकॉर्डिंग देख सकते हैं. दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल इस स्कूल का नाम है. यह स्कूल 9वीं से 12वी तक होगा, लेकिन अभी नौंवी से ही आवेदन मंगाए जाएंगे. इसमें पूरे देश से कोई भी बच्चा देश के किसी कोने से आवेदन कर सकता है.

यहां करें अप्लाई 
आपको बता दें कि www.DMVS.ac.in पर आवेदन करना होगा. 13 से 18 साल का बच्चा जिसने आठवीं क्लास किसी भी स्कूल से की है, आवेदन कर सकता है.

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो