राजनीति

हैदराबाद की आजादी के जश्न के लिए आयोजित समारोह का उद्घाटन करेंगे अमित शाह

Listen to this article

Delhi: केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद की आजादी के जश्न के लिए तलांगलम राज्य में आयोजित होने वाले समारोह का उद्घाटन करेंगे। महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए रेड्डी ने कहा कि जब हम 15 अगस्त को भारत की आजादी का जश्न मनाते हैं तो हमें उस दिन को भी बनाना चाहिए जिस दिन हैदराबाद ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था।

सरदार बल्लभ भाई ने निभाई थी अहम भूमिका

आपको बता दें कि इस केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। लेकिन उस समय हैदराबाद को मुक्ति नहीं मिली थी‌। हैदराबाद को लगातार संघर्ष और बलिदान के लिए 13 महीने लगे इसके बाद हैदराबाद को आजादी मिली और भारत के साथ जुड़ पाया। कहां की हजारों लोगों ने इस उद्देश्य के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। उन्होंने हैदराबाद की आजादी के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका के प्रति कहा कि भारत के लोगों पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल ने हैदराबाद की एक बड़ी भूमिका निभाई थी।

वहीं, इससे पहले शनिवार को केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया था। केंद्र ने हैदराबाद की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस साल चलने वाले समारोह का आयोजन करने का फैसला किया है।

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो