News Articleउत्तराखंडदेहरादूनसामाजिकहरिद्वार

Buddha Purnima Snan: आज हरिद्वार आने वाले यात्री ध्यान दें….

Listen to this article

Haridwar : पुलिस प्रशासन की ओर से आज यानी सोमवार को होने वाले बुद्ध पूर्णिमा स्नान के लिए ट्रैफिक प्लान जारी किया गया है। सुबह छह से रात दस बजे तक जिले में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। पुलिस की ओर से यातायात और पार्किंग के लिए भी प्लान जारी कर दिया गया है।

इसके अलावा यातायात का अधिक दबाव बढ़ने और जाम की स्थिति पैदा होने से रूट डायवर्ट भी किया जाएगा। ताकि श्रद्धालु बुद्ध पूर्णिमा का स्नान आसानी से कर सकें। साथ ही धर्मनगरी में पहुंचने वाले यात्रियों से स्थानीय लोगों को भी कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

ये रहा यातायात प्लान
– दिल्ली- मेरठ- मुजफरनगर से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहन मुजफ्फरनगर से मंगलौर से नगला इमरती से राष्ट्रीय राजमार्ग 334 से रुड़की बाइपास होते हुए कोर कॉलेज से ख्याति ढाबा होते हुए हरिद्वार पहुंचेंगे।
– यमुनानगर-सहारनपुर से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहन भगवानपुर से इमलीखेड़ा से बहादराबाद होते हुए हरिद्वार आएंगे।
– पर्वतीय क्षेत्रों टिहरी , उत्तरकाशी , पौड़ी व चमोली से आने वाले हल्के वाहन ऋषिकेश से नटराज चौक होते हुए श्यामपुर से नेपाली फार्म तिराहा से रायवाला से हरिद्वार आएंगे।
– देहरादून से दिल्ली की ओर आने वाले हल्के वाहन रायवाला से राष्ट्रीय राजमार्ग 34 से हरिद्वार आएंगे।
– मुरादाबाद बिजनौर, नजीबाबाबद से हरिद्वार को आने वाले हल्के वाहन चंडी चौकी से हरिद्वार आएंगे और देहरादून / ऋषिकेश जाने वाले वाहन चंडी चौक से राष्ट्रीय राजमार्ग 34 से आनंदवन समाधि रोड़ीबेलवाला होते हुए अपने गंत्वय को जाएंगे।
यातायात बढ़ने पर यहां से होगा डायवर्जन
– दिल्ली मेरठ की तरफ से आने वाले छोटे वाहनों को नगला इमरती से लंढौरा से लक्सर से सुल्तानपुर से फेरूपुर से जगजीतपुर चौक से एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि मंदिर चौक से दाहिने मातृ सदन पुल से दक्षद्वीप मैदान व बैरागी कैंप पार्किंग की तरफ भेजे जाएंगे।
– दक्षद्वीप मैदान व बैरागी कैंप पार्किंग से बाहर निकलने वाले वाहन श्रीयंत्र मंदिर के सामने पुल से होते हुए बुढीमाता तिराहे से सिंहद्वार की ओर से बहादराबाद मार्ग को भेजे जाएंगे।
– अलकनंदा पार्किंग, दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग और पंतद्वीप पार्किंग भर जाने पर वाहनों को चमगादड़ टापू मैदान और सर्वानंदघाट पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
– मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद की ओर से आने वाले हल्के वाहन को डायवर्ट कर गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलधारा पार्किंग में लाया जाएगा।
– देहरादून से दिल्ली जाने वाले हल्के वाहन डोईवाला होते हुए नेपाली फार्म से डायवर्जन कर आईडीपीएल से बैराज से होते हुए चीला मार्ग से चंडी चौकी पहुंचेंगे और एनएच 334 से रुड़की बाइपास होते हुए दिल्ली जाएंगे।
– पर्वतीय क्षेत्रों से देहरादून होते हुए दिल्ली व नजीबाबाद की ओर जाने वाले वाहनों को नेपाली फार्म से डायवर्जन कर श्यामपुर चौकी से बाएं से आईडीपीएल गेट से दाहिने वीरभद्र सीमा डेंटल कॉलेज होते हुए बैराज होते हुए चौला मार्ग से चंडीचौकी से नजीबाबाद और चंडीचौक से एनएच 334 से दिल्ली की ओर जाएंगे।
– पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते दिल्ली व नजीबाबाद जाने वाले वाहनों को मंसा देवी रेलवे ट्रेक से नटराज चौक से बाइपास होते हुए आईडीपीएल गेट से एम्स होते हुए बैराज होते हुए चीला मार्ग से चंडी चौकी से नजीबाबाद और चंडीचौक से एनएच 334 से दिल्ली की ओर जाएंगे।
– दिल्ली से देहरादून, ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे बड़े वाहन गुरूकुल नारसन से देवबंद तिराहा से झबरेड़ा से बिझौली से भगवानपुर से मंडावर से छुटमलपुर बिहारीगढ़ से देहरादून व ऋषिकेश को जाएंगे और इसी मार्ग से दिल्ली/ मेरठ जाने वाले बसें देहरादून होते हुए छुटमलपुर भगवानपुर होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगी।
– देहरादून, ऋषिकेश से नैनीताल, मुरादाबाद की ओर जाने वाली बसें वाया चीला ऋषिकेश मार्ग से संचालित होंगी।

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो