Delhi

Delhi Pollution: फिर धुआं-धुआं हुआ दिल्ली, इस इलाके की हवा सबसे ज्यादा जहरीली…

Listen to this article

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण एक बार फिर लौट आया है। राजधानी दिल्ली में हवा फिर जहरीली हो गई है। कुछ इलाकों में तो हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है और एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 को पार कर गया है। सोमवार को 405 AQI के साथ दिल्ली का आनंद विहार इलाका राजधानी का सबसे प्रदूषित स्थान रहा। इस रिपोर्ट के बाद अब दिल्ली-एनसीआर वासियो को जहरीली हवा और आसमान में स्मॉग की वापसी का सामना करने की तैयारी कर लेनी चाहिए।

जानकारी के मुताबिक रविवार को दिल्ली का AQI 119, शनिवार को 70 और शुक्रवार को 47था। वहीं सोमवार को यह गंभीर श्रेणी में आ पहुंचा। अब मंगलवार को भी वायु गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी में और बुधवार को खराब श्रेणी में रहने की पूरी संभावना जताई जा रही है।

प्रदूषण बढ़ने की क्या है वजह ?

जानकारों के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी हवाओं के कारण कुछ इलाकों में प्रदूषकों को फैलने नहीं दिया। जिस के कारण दिल्ली के कुछ इलाकों में हवा का स्तर बेहद ज़्यादा खराब हो गया। अब अगले कुछ दिनों में और इलाकों में भी हवा की गुणवत्ता खराब हो सकती है।

ये हैं हालात:

आपको बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है। अब दिल्ली का आंनद विहार का इलाका सोमवार को गंभीर श्रेणी में था। इससे आप दिल्ली के वायु प्रदूषण का अंदाजा लगा सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो