News Articleउत्तराखंडनैनीतालसामाजिक

गुरु पूर्णिमा छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों का लिया आशीर्वाद

Listen to this article

Nainital : जिले भर में गुरु पूर्णिमा छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों का आशीर्वाद लिया और उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। इसके अलावा रामनगर में शिक्षकों ने अनाथ हुए तीन बच्चों की पढ़ाई के साथ उनकी परवरिश का जिम्मा संभाला। नैनीताल में तिब्बती और भोटिया समुदाय के लोगों ने सामूहिक पूजा अर्चना कर विश्व शांति की प्रार्थना की।

गुरुओं ने अनाथ बच्चों को दी शिक्षण सामग्री
गुरु पूर्णिमा पर रचनात्मक शिक्षक मंडल ने उठाई जिम्मेदारी
संवाद न्यूज एजेंसी
रामनगर (नैनीताल)। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर शिष्य गुरु को दक्षिणा देकर उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं लेकिन रचनात्मक शिक्षक मंडल ने गुरु शिष्य परंपरा पर अनाथ बच्चों की मदद का बीड़ा उठाकर नई परंपरा की शुरुआत की।

आमडंडा खत्ता निवासी पवन, रिया और नैतिक के पिता मोहन राम की आठ साल पहले मौत हो गई। मां मेहनत मजदूरी कर इन बच्चों का लालन पालन कर रही थी। तीन महीने पूर्व बीमारी से मां की भी मौत हो गई। बच्चे बेसहारा हो गए और पवन नौ, रिया सात और नैतिक कक्षा तीन में पढ़ रहे थे। पवन ने अपनी पढ़ाई छोड़ अपने छोटे भाई बहनों को पढ़ाने के साथ-साथ बूढ़ी दादी के भरण पोषण की जिम्मेदारी का फैसला किया।
रचनात्मक शिक्षक मंडल की टीम अपने राज्य संयोजक नवेन्दु मठपाल के नेतृत्व में बच्चों के सहायतार्थ के लिए आगे आई। घासमंडी प्राथमिक स्कूल के प्राध्यापक नंदराम, शिक्षक बालकृष्ण चंद और सुभाष गोला की टीम बनाकर अनाथ बच्चों की शिक्षा और भरण पोषण का जिम्मा लिया। बुधवार को गुरु पूर्णिमा पर इन शिक्षकों ने आमडंडा खत्ता में इन तीनों बच्चों को शिक्षण सामग्री और वस्त्र दिए।
इधर, गुरु पूर्णिमा पर भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज के कार्यकर्ताओं ने गुरु वाल्मीकि का पाठ कर प्रसाद वितरित किया। इस मौके पर वाल्मीकि मंदिर परिसर कमेटी के अध्यक्ष हरलाल, शुभम उत्तम, नगर अध्यक्ष रजत राज, विक्की, तनिष कुमार, प्रिंस, मुन्ना लाल, सुजल, लक्की लाल आदि मौजूद रहे।

गुरु पूर्णिमा पर विश्व शांति की प्रार्थना की
नैनीताल/भवाली। गुरु पूर्णिमा पर तिब्बती और भोटिया समुदाय के लोगों ने बौद्ध मठ में प्रार्थना सभा का आयोजन किया। इस दौरान तिब्बती समुदाय की ओर से सामूहिक पूजा अर्चना कर विश्व शांति की प्रार्थना की गई।
सुख निवास मल्लीताल स्थित बौद्ध मठ में एकत्रित लोगों ने सामूहिक प्रार्थना कर विश्व शांति की कामना की और पारंपरिक वेशभूषा पहन एक-दूसरे को गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर पेमा सिथर, छिरिंग तोपगिल, यशी थुपटेंन रिनजिंग, केलसन वंगमो, ह्कपा, लोडो लोपसांग आदि रहे। इधर भवाली के पौराणिक देवी मंदिर में बुधवार को गुरु पूर्णिमा दिवस पर देवी मंदिर का स्थापना दिवस मनाया गया। पूजा-अर्चना कर प्रसाद बांटा गया और मनीष साह ने मंदिर में घंटी चढ़ाई। इस दौरान पालिकाध्यक्ष संजय वर्मा, किशन अधिकारी, जीवन पांडे, पंकज कपिल आदि मौजूद रहे। इधर, कैंची धाम में भी गुरु पूर्णिमा पर भक्तों ने बाबा नीब करौरी का आशीर्वाद लेकर प्रसाद ग्रहण किया।

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो