सामाजिक

अगर कभी यहां जानें का मिले मौका तो मार दें चौका, भगवान के दर्शन के साथ मिलेगा प्रकृति अनुभव

Listen to this article

भारत में कई ऐसे स्थान हैं, जहां पर आप भगवान के दर्शन तो करेंगे ही साथ ही आपको वहां रहना, खाना-पीना को भी फ्री की सुविधा उपलब्ध होगी। हालांकि कुछ ऐसे स्थान है, जहां आपको कुछ शुल्क देना पड़ेगा। लेकिन वह भी सिर्फ नाम मात्र के बराबर चलिए जानते हैं कुछ इन्हीं स्थानों के बारे में।

जी हां अगर आपको उत्तराखंड में स्थित गोविंद घाट गुरुद्वारा ऋषिकेश का गीता भवन हिमाचल प्रदेश न्यिंगमापा मोनेस्ट्री मैट्रिक और आंध्र प्रदेश में तिरुपति बालाजी भी घूमने का मौका मिले तो आप को छोड़ना नहीं चाहिए।

1- गीता भवन ऋषिकेश गंगा नदी के तट पर स्थित गीता भवन में यात्री फ्री में रह सकते हैं यहां आपको खाना भी मुफ्त में दिया जाएगा ऋषिकेश के शासन में लगभग हजार कमरे हैं जहां दुनियाभर से लोग आकर ठहरते हैं आश्रम की ओर से सत्संग और योग भी कराया जाता है।

2- न्यिंगमापा मोनेस्ट्री, हिमाचल प्रदेश के रेवल्सर में न्यिंगमापा मोनेस्ट्री स्थित है। इस खूबसूरत सी नैनो स्ट्रीट में रहने का मामूली किराया देना होगा 200 से ₹300 देने के बाद यहां खाना फ्री में मिलेगा मैंने स्ट्रीट के पास ही एक लोकल मार्केट भी है जहां आप शॉपिंग भी कर सकते हैं।

3- बालाजी आंध्र प्रदेश साउथ की बड़े अध्यात्मिक स्थान में से एक भगवान वेंकटेश काम के प्रति है यहां से पहुंचने के लिए आपको तिरुपति स्टेशन उतरना होगा स्टेशन के बाहर से आपको कई आश्रम मिल जाएंगे जहां रहना खाना फ्री में है हालांकि कुछ जगहों पर पैसे लगते हैं लेकिन वह भी नाम मात्र के खास बात यह है इन आश्रमों के नजदीक से ही मंदिर की बसें चलती हैं जो आपको तिरुमला ली जाती है इनका किराया मात्र ₹50 है।

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो