News Articleअल्मोड़ाउत्तराखंडस्वास्थ्य

बदलते मौसम में लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आए, अस्पताल हुए फुल……

Listen to this article

Almora : बदलते मौसम में लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। सोमवार को जिला अस्पताल में 551 ओपीडी रही। पर्ची काउंटर, दवा काउंटर समेत डॉक्टर कक्ष के बार मरीजों की कतार लगी थी। डॉक्टर को दिखाने के लिए मरीजों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। कुछ मरीज नंबर नहीं आने से परेशान भी दिखे।

डॉक्टरों के मुताबिक इन दिनों बुखार, पीलिया, सर्दी जुकाम, पेट दर्द, कान दर्द, आंख दर्द, एलर्जी आदि रोगों के मरीज बढ़े हैं। सुबह 11 बजे दवा के दोनों काउंटरों में मरीजों की भीड़ थी। 12.30 बजे एक्सरे कक्ष के बाहर कुछ मरीज कतार में खड़े थे। कुछ मरीज खड़े-खड़े थक गए तो वह आसपास ही बेंच में बैठ गए। कुछ मरीजों ने बताया कि सुबह जल्दी आ गए थे लेकिन यहां इतनी ज्यादा भीड़ है कि आधा घंटे बाद भी नंबर नहीं आया।

केस-01
नगर के धारानौला से दिखाने पहुंचे रियाज कुरैशी ने बताया कि सुबह 10 बजे पर्ची लगाई थी लेकिन 12 बजे तक नंबर नहीं आया है। मरीजों को सभी दवाएं अस्पताल से दी जानी चाहिए। पर्ची में कुछ दवाएं बाजार की लिखी होती है जिससे मरीजों की जेब ढीली हो रही है।
केस-02
कौसानी के खुशाल राम हड्डी रोग विशेषज्ञ को दिखाने आए हैं। उन्होंने बताया कि सुबह 11 बजे पर्ची लगाई थी लेकिन 12.30 बजे तक नंबर नहीं आया है। इंतजार करते-करते थक गया हूं, कब नंबर आएगा पता नहीं। वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता दी जाए।
केस-03
आरासल्पड़ के मनीष पांडे अपने चाचा को दिखाने आए है। चाचा को व्हीलचेयर में इधर उधर ले जा रहे हैं। बताया कि हड्डी के डाक्टर को दिखाना है लेकिन उनके ऑपरेशन में जाने से इंतजार करना पड़ रहा है।

दूषित पानी पीने से जल जनित रोग हो जाते हैं। स्वच्छ पानी पीए जहां तक हो सके फिल्टर या उबला हुआ पानी इस्तेमाल में लाए। बासी भोजन न खाए। जंक फूड़ से बचे। ताजा फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें।
-डॉ. कुसुमलता, पीएमएस जिला अस्पताल अल्मोड़ा

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो