स्पोर्ट्स

भारत को मिला नया Virat! लक्ष्य का पीछा करते हुए 51 का औसत..Strike Rate 170 से ज्यादा!!

Listen to this article

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज जीत ली है। तीन मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम की। इस सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम हार गई थी। इसके बाद बारिश से बाधित दूसरे मैच में टीम इंडिया ने जीत हासिल की और तीसरा मैच निर्णायक था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 187 रन का बड़ा लक्ष्य रखा। इसके जवाब में भारत ने दो विकेट जल्दी गंवा दिए थे, लेकिन विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने शतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया को जीत दिला दी।

इस मैच में विराट कोहली के अलावा सूर्यकुमार यादव ने शानदार पारी खेली। उन्होंने 36 गेंदों में पांच छक्के और पांच चौकों की मदद से 69 रन बनाए। उनकी इस शानदार पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। यह पहला मौका नहीं था, जब लक्ष्य का पीछा करते हुए सूर्यकुमार यादव ने कमाल किया। अपने पूरे करियर में उन्होंने भारत के लिए लक्ष्य का पीछा करते हुए कमाल की बल्लेबाजी की है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए सूर्यकुमार का रिकॉर्ड शानदार:

लक्ष्य का पीछा करते हुए सूर्यकुमार ने टी20 में भारत के लिए 11 पारियों में 51 के औसत और 172.88 के स्ट्राइक रेट से 408 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और तीन अर्धशतक निकले हैं। इस दौरान दो बार वह शून्य के स्कोर पर भी आउट हुए हैं, लेकिन उनके टी20 करियर की सबसे बड़ी पारी (117 रन) भी लक्ष्य का पीछा करते हुए ही आई है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इसी साल यह कारनामा किया था, हालांकि भारत करीबी अंतर से मैच हार गया था। वहीं, पहले बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 18 पारियों में 30.47 के औसत और 176.19 के स्ट्राइक रेट से 518 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सबसे बड़ा स्कोर नाबाद 68 रन रहा है। यह स्कोर उन्होंने हाल ही में एशिया कप में हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ बनाया था।

टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट का रिकॉर्ड:

विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए 43 पारियों में 73 के औसत और 136.44 के स्ट्राइक रेट से 1898 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 19 अर्धशतक निकले हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 94 रन रहा है। हालांकि, कोहली लक्ष्य का पीछा करते हुए कभी शून्य के स्कोर पर आउट नहीं हुए। वहीं, पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट ने 56 पारियों में 38.30 के औसत और 139.84 के स्ट्राइक रेट से 1762 रन बनाए हैं। उनके टी20 करियर का एकमात्र शतक (नाबाद 122 रन) पहले बल्लेबाजी करते हुए ही आया है। उन्होंने हाल ही में एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ यह पारी खेली थी।

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो