रुद्रप्रयागसामाजिक

विश्वविख्यात भगवान तुंगनाथ धाम में तीसरे चरण की यात्रा में उमड़ी भीड़, जानें खासियत

Listen to this article

Rudraprayg: पंच केदारों में से तृतीय केदार के नाम से विश्वविख्यात भगवान तुंगनाथ धाम में तीसरे चरण की यात्रा चरम पर है। तुंगनाथ धाम सहित यमुना घाटी की यात्रा पड़ाव पर प्रतिदिन सैकड़ों तीर्थयात्री और सैलानियों की आवाजाही होने से घाटी में रौनक लौट आई है। जी हां चोपता तुंगनाथ पैदल मार्ग पर प्रतिदिन सैकड़ों तीर्थयात्री हर-हर महादेव के नारों के साथ भगवान तुंगनाथ के दर पर मत्था टेक रहे हैं।

आपको बता दें विश्वविख्यात तुंगनाथ धाम मिनी स्विट्जरलैंड चोपता हिल स्टेशन से लगभग 4 किमी दूरी पर चंद्रशिला की तलहटी में स्थित है। तुंगनाथ धाम में भगवान शंकर के भुजाओं की पूजा होती है। तुंगनाथ धाम में अभी तक 20,000 से अधिक तीर्थयात्री जलाभिषेक कर चुके हैं। तुंगनाथ घाटी में वर्ष भर सैलानियों की आवाजाही से स्थानीय पर्यटन व्यवसाय में इजाफा होता है।

वहीं, तुंगनाथ धाम में तीसरे चरण की यात्रा परवान चढ़ने से तुंगनाथ घाटी में रौनक लौट आई है, जिससे व्यापारियों के चेहरे इन दिनों खिले हुए हैं। तुंगनाथ घाटी के व्यापारी सतीश मैठाणी का कहना है कि तुंगनाथ घाटी में वर्ष भर सैलानियों की आवाजाही निरंतर जारी रहती है। दिसंबर और जनवरी में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए भारी संख्या में सैलानी यहां पहुंचते हैं, जिससे व्यापार में भी खासा फायदा होता है।

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो