उत्तर प्रदेशसामाजिक

इतने करोड़ की लगात से किया जाएगा अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण

Listen to this article

UP : अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण की लागत लगभग 18 सौ करोड़ रुपए आएगी। इसके अलावा राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने यह बताया कि ट्रस्ट के सदस्य ने सर्वसम्मति से यह फैसला किया है कि राम जन्मभूमि परिसर में हिंदू धर्म से जुड़ी महान विभूतियों और साधु-संतों की प्रतिमाओं को भी परिसर में स्थान दिया जाए। इ बता दें कि इस बैठक में 14 सदस्यों ने हिस्सा लिया जिसमें निर्माण समिति के अध्यक्ष सहित कई लोग मौजूद रहे।

1800 करोड़ रुपए लगाई गई कीमत

आपको बता दें, भव्य मंदिर के निर्माण पर खर्च की जानकारी के लिए विशेषज्ञों ने एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट के आधार पर मंदिर निर्माण पर ₹180000000 खर्च होंगे। महासचिव चंपत राय ने बताया कि लंबे समय तक इस बात पर सोच विचार किया गया और मंदिर निर्माण से जुड़ी सभी लोगों के द्वारा आए सुझावों पर आज बैठक की गई साथी इसे अंतिम रूप दिया गया है।

निर्माण के लिए नहीं है पैसों की कमी

जानकारी के मुताबिक, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि दिसंबर 2023 तक मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा और वह बनकर तैयार होगा। जबकि 2024 की मकर संक्रांति तक राम भगवान राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के जाने की संभावना है। वहीं, मंदिर निर्माण का 30 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। ट्रस्ट द्वारा बताया गया कि मंदिर निर्माण के लिए जो बजट गया था उसमें तो मंदिर निर्माण होने होने की संभावना है।

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो