News Articleउत्तराखंडऋषिकेशपर्यटन

Rishikesh Toursim : चले आइए उत्‍तराखंड के ऋषिकेश में, कम बजट में घूमें इन स्थानों पर; जो कर देंगे आपको रोमांचित

Listen to this article

Rishikesh:गर्मी की छुट्टियां आरंभ होने वाली हैं, ऐसे में यदि आप घूमने का मन बना रहे हैं तो चले आइए ऋषिकेश । बड़े शहरों के शोरगुल से दूर ऋषिकेश में तमाम ऐसे दर्शनीय स्थल हैं, जो आपकी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। अधिकांश स्थानों पर आप बिना किसी शुल्क चुकाए घूमने का आनंद ले सकते हैं। कुल मिलाकर आपके पास यदि तीन से चार दिन का समय है तो कम बजट में आपका ऋषिकेश का बेहतर ट्रिप बना सकता है।
त्रिवेणी घाट: ऋषिकेश की हृदयस्थली

ऋषिकेश का त्रिवेणी घाट तीर्थनगरी की हृदयस्थली कहा जाता है। गंगा के तट पर स्थित त्रिवेणी घाट तीर्थनगरी का सबसे बड़ा घाट है। त्रिवेणी घाट पर गंगा, यमुना तथा सरस्वती का मिलन माना जाता है।

यहां त्रिवेणी घाट के निकट स्थित ऋषि कुंड से यमुना की धारा गंगा में पहुंचती है, जबकि सरस्वती की धारा यहां प्रत्यक्ष रूप में गंगा में मिलती है। पौराणिक ग्रंथों में भी इसका स्पष्ट उल्लेख मिलता है। यहां पर गंगा स्नान का विशेष महत्व माना जाता है।
आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान त्रिवेणी घाट पर प्रत्येक दिन सायंकाल को होने वाली संगीतमय गंगा आरती आकर्षण का केंद्र होती है। गंगा आरती को देखने के लिए यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं।

त्रिवेणी घाट पर भगवान शंकर की जटाओं में गंगा अवतरण, महाभारत के युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण के द्वारा अर्जुन को गीता का उपदेश दिए जाने व मां गंगा की आकर्षक झांकी भी देखने को मिलती है।

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो