News Articleउत्तराखंडदेहरादूनप्रशासनिक

आज सीएम धामी करेंगे कांवड़ियों का स्वागत, ओमपुल घाट पर होगा कार्यक्रम

Listen to this article

ख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कांवड़ मेले की व्यवस्थाएं देखने आज बुधवार को हरिद्वार पहुंचेंगे। डामकोठी के निकट ओमपुल गंगा घाट पर सुबह 10 बजे कांवड़ियों के स्वागत कार्यक्रम में शामिल होंगे। सीएम के निरीक्षण से पहले मंगलवार को जिलाधिकारी ने तैयारियों का जायजा लिया।

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने डामकोठी के निकट गंगा घाट पर प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कांवड़ मेला हमेशा से दो चरणों में होता है। पहले चरण में यात्रा थोड़ी धीमी रहती है। पंचक समाप्त होने के बाद अब डाक कांवड़ शुरू हो जाएगी, जिसमें ज्यादा संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छ पेयजल, मेडिकल की सुविधा, कांवड़ पटरी पर पथ प्रकाश की व्यवस्था, कांवड़ मार्ग दुरुस्त करने और शौचालयों की समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वीर सिंह बुदियाल, सिटी  मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, एसडीएम पूरन सिंह राणा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण सुरेश तोमर सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

कनखल स्थित बैरागी कैंप में कांवड़ियों का आना शुरू हो गया है। शिवभक्तों के लिए बैरागी में खानपान से लेकर कई तरह की दुकानें सज गई हैं। मंगलवार से डाक कांवड़ियों के वाहन भी पहुंचने शुरू हो गए। जगजीतपुर से मातृसदन वाले रास्ते से होते हुए वाहनों को बैरागी कैंप में भेजा जा रहा है।

अब पांच दिन बैरागी कैंप डाक कांवड़ियों से गुलजार रहेगा। रोड़ीबेलवाला, पंतदीप और चमगादड़ टापू में लगने वाले बाजारों में अब शिवभक्तों की संख्या कम दिखेगी। बैरागी क्षेत्र में ही अत्यधिक कांवड़िए नजर आएंगे। यहीं डाक कांवड़ियों के वाहनों को रोका जाएगा। इसके बाद डाक कांवड़िए पैदल-पैदल हरकी पैड़ी तक गंगाजल भरने जाएंगे और फिर रवाना होंगे।

मंगलवार को जगजीतपुर पुलिस चौकी से आगे बने रास्ते से मातृसदन की तरफ से डाक कांवड़ियों के वाहनों को अंदर भेजा रहा था। दोपहर तक कुछ ही संख्या में वाहन पहुंचे लेकिन बुधवार की सुबह से इनकी संख्या में अधिक इजाफा होना शुरू हो जाएगा। कांवड़ मेले के नोडल अधिकारी एवं एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह का कहना है कि डाक कांवड़ को लेकर पुलिस ने अपनी सभी तैयारियां की हुई हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
उत्तराखंड
राज्य
वीडियो